हिंदी कक्षा 4 पाठ 22 किताबें

 पाठ 22 किताबें



शब्दार्थ – बीते =गुजरे ।

 इंसान = मनुष्य ।

 गम = दुःख ।

 जीत =विजय ।

हार = पराजय।

 प्यार = प्रेम । 

दुनिया = संसार । 

किताब = पुस्तक ।

 लहलहाती=लहराती।

 गुनगुनाते = धीमी आवाज में गाना । 

किस्से = कहानियाँ । 

भण्डार = संचित कोष । 

साइन्स = विज्ञान ।

कविता का अर्थ 

1. किताबें करती हैं बातें , बीते जमानों की , दुनिया की , इंसानों की , आज की , कल की , एक - एक पल की , खुशियों की , गमों की , फूलों की , बमों की , प्यार की , भार की , जीत की , हार की । क्या तुम नहीं सुनोगे इन किताबों की बातें ? 

अर्थ- कवि पुस्तकों की विशेषताएँ बताते हुए कहते हैं कि पुस्तकें बीते समय की बातें बताती हैं , अर्थात् इतिहास की बातें करती हैं । किताबें दुनिया के इंसानों की , वर्तमान की , भविष्य की , हर पल की , सुख की , दुःख की बातें बताती हैं । किताबें कभी फूलों जैसे नाजुक बातें करती हैं तो कभी बमों की बातें करती हैं किताबें प्यार एवं मार , हार एवं जीत सभी की बातें करती हैं । क्या तुम इन किताबों की बातें नहीं सुनना चाहोगे ?

2. किताबें कुछ कहना चाहती हैं , तुम्हारे पास रहना चाहती हैं । किताबों में चिड़ियाँ चहचहाती हैं , किताबों में खेतियाँ लहलहाती हैं , किताबों में झरने गुनगुनाते हैं , किताबों में परियों के किस्से सुनाते हैं । किताबों में रॉकेट का राज है , किताबों में साइंस की आवाज है । किताबों का कितना बड़ा संसार है , किताबों में ज्ञान का भण्डार है । क्या तुम इस संसार में , नहीं जाना चाहोगे ? किताबें कुछ कहना चाहती हैं , तुम्हारे पास रहना चाहती हैं । 

अर्थ- कवि कहते हैं कि किताबें कुछ कहना चाहती हैं , वे तुम्हारे पास रहना चाहती हैं । किताबों में चिड़िया चहचहाती हैं । खेत लहलहाते हैं । झरने धीमी आवाज में गीत गाते हैं । परियों की कहानियाँ किताबें सुनाती हैं । इनमें रॉकेट का रहस्य है , विज्ञान की आवाज है अर्थात् विज्ञान के द्वारा ही आज हम इतनी उन्नति कर पाये हैं और आज हम किताब पढ़ रहे हैं । कवि कहते हैं कि किताब का बहुत बड़ा संसार है , इसकी दुनिया है । क्या तुम इन किताबों की दुनिया में नहीं जाना चाहोगे ? पुस्तकें कुछ कहना चाहती हैं वे तुम्हारे पास रहना चाहती हैं ।

प्रश्न और अभ्यास 

प्रश्न 1. किताबें पढ़ने से क्या लाभ है ? 

उत्तर- किताब से हमें निम्नलिखित लाभ हैं –

1. किताबों से हमें बीते समय की बातों की जानकारी मिलती है अर्थात् इतिहास की जानकारी मिलती है । 

2. किताबें दुनिया के इंसानों की , वर्तमान की , भविष्य की , हर पल की , सुख की , दुख की बातों को जानकारी मिलती है ।

3. किताबों से हमें परियों की कहानी की जानकारी मिलती है । 4. किताबों से हमें विज्ञान के द्वारा हुए उन्नति के बारे जानकारी मिलती है ।  

प्रश्न 2. तुम्हारी लायब्रेरी में कौन - कौन सी किताबें हैं सूची बनाओ ? 

उत्तर - हमारे लायब्रेरी में बहुत सारी किताबें उपलब्ध है।

प्रश्न 3. ' किताबें तुम्हारे पास रहना चाहती हैं , ' कवि ने ऐसा क्यों कहा है ? 

उत्तर - संसार को जानने समझने के लिए किताबें बहुत आवश्यक हैं । किताबें जब पढ़ी जाए तभी उन्हें लिखने की उपयोगिता है । अतः पढ़ने वालों के पास पुस्तक रहना चाहती है । 

प्रश्न 4. किताबें प्रकृति के किन रहस्यों को खोलती हैं ? उत्तर – किताबों में पशु - पक्षी , खेती - किसानी , नदी तालाब एवं झरने , परियों के रहस्य छिपे हुए हैं । पुस्तकें पढ़कर ही हम संसार के सारे छुपे हुए राज जान सकते है।

प्रश्न 5. कवि ने किताबों के संसार को बड़ा क्यों बताया है ?  उत्तर – संसार का सारा ज्ञान - विज्ञान पुस्तकों में छिपा हुआ है । संसार में बहुत सारी पुस्तकें हैं । पुस्तकों की संख्या इतनी अधिक है कि निश्चित संख्या बता पाना मुश्किल है । इसलिए कवि ने किताबों के संसार को बड़ा बताया है।

प्रश्न 6. कवि ने इस कविता में प्रश्न किया है क्या तुम किताबों के इस संसार में नहीं जाना चाहोगे ? कारण बताते हुए इस प्रश्न का उत्तर लिखो । 

उत्तर- रोकेट की तकनीक , साइंस की जानकारी , ज्ञान की सामग्री पुस्तकों में एकत्रित रहती है । पहले लिखने वाला व्यक्ति जिज्ञासा के कारण पुस्तकें अवश्य पढ़ना चाहेगा । कवि ने प्रश्न कर कविता के पाठकों को पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया है । 

प्रश्न 7. नीचे लिखी पंक्तियों को पूरा करो 

( क ) किताबों में चिड़ियाँ............ 

( ख ) किताबों में ज्ञान का ............. 

( ग ) किताबें कुछ............... 

( घ ) किताबों में साइंस............

 उत्तर- ( क ) चहचहाती हैं । ( ख ) भण्डार है ।  ( ग ) कहना चाहती हैं । ( घ ) की आवाज है ।  

प्रश्न 8. तुमने कुछ किताबें अवश्य पढ़ी होंगी । उनमें से तुम्हें सबसे अच्छी किताब कौन - सी लगी ? उस किताब की कुछ अच्छी बातें लिखो । 

उत्तर- मैंने अनेक पुस्तकें पढ़ी हैं । ' गाँधी की आत्मकथा ' मुझे सबसे अच्छी लगी । किताब की अच्छी बातें विद्यार्थी स्वयं बतायें । 

प्रश्न 9. तुम्हें अपनी कक्षा की कौन - सी किताब सबसे कठिन लगती है और क्यों ? 

उत्तर -मुझे इतिहास की पुस्तक कठिन लगती है क्योंकि मुझे सन् व घटनाक्रम याद नहीं रहते । 

भाषा तत्व और व्याकरण 

प्रश्न . निम्नलिखित विदेशी शब्दों की हिन्दी शब्दों के साथ सही जोड़ियाँ मिलाओ –

( अ ) किताबें 

जमाना 

राज 

खुशी 

गम

किस्सा

( ब ) रहस्य 

प्रसन्नता 

दुःख 

पुस्तकें 

कथा 

युग

उत्तर

पुस्तकें 

युग 

रहस्य 

प्रसन्नता 

दुःख 

युग 

कथा ।

 प्रश्न 4. निम्नलिखित समान उच्चारण वाले शब्दों को पढ़ो और वैसे ही दो - दो शब्द लिखो 

उत्तर- मार , हार -सार , जार , 

जीत , मीत -गीत , शीत

कल , पल- नल , जल 

झरना , भरना- डरना , मरना । 

प्रश्न 5. ' हार ' शब्द के अक्षरों को अगर हम उलटकर रखें तो ' रहा शब्द बनता है , जो सार्थक शब्द है । ऐसे चार शब्द ( दो - दो अक्षर वाले ) सोचकर लिखो जिनके अक्षर अगर उलटकर रखे जाएँ तो वे सार्थक शब्द बनेंगे । 

उत्तर- ताल- लता

 लाज - जला

गाज- जगा

धारा - राधा

राम -मरा

अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न 

प्रश्न 1. किताबों में क्या - क्या बातें रहती हैं ? उत्तर- किताबों में परियों के किस्से हैं , रॅरॉकिट का राज है , विज्ञान की आवाज है , किताबों में खेत लहलहाते , चिड़ियाँ चहचहाती , झरने गुनगुनाते हैं । इन सब कारणों से किताबें ज्ञान का भण्डार हैं ।

प्रश्न 2. हमें किताबों की बातें क्यों सुननी चाहिए ? 

उत्तर- किताबें बीते हुए समय की , संसार की , इन्सानों की , इतिहास की , वर्तमान एवं भविष्य की बातें करती हैं , किताबें खुशियों की , दु : खों की , प्यार की , मार की , हार - जीत की बातें करती हैं । अत : हमें किताबों की बातें सुननी चाहिए ।


Post a Comment

0 Comments