Shiksha Jyoti website : एक नई शुरुआत, सरकारी विद्यालयों के प्रति बदलाव लाने की एक नई पहल ।




shikshajyoti.com  वेबसाइट का उद्देश्य 

शिक्षा ज्योति वेबसाइट बनाने का एक मात्र उद्देश्य सरकारी शिक्षा के प्रति आम लोगों की धारणा को बदलने के लिए नवीन बदलाव लाने के लिए ही है। 
आधुनिक युग में बच्चों के बहुमुखी एवं सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा पद्धति में नयापन लाना अत्यंत आवश्यक है जिससे छात्रों में सकारात्मक विकास संभव हो सके।
व्यक्ति और समाज मे हो रहे परिवर्तन का प्रभाव शिक्षा पर भी पड़ता इसलिए शिक्षा को समयानुकूल  बनाने के लिए शैक्षिक क्रियाकलापों में नूतन प्रवृत्तियों का समावेश आवश्यक है और इसी संदर्भ में 'नवाचारों का उद्भव स्वतः नही होता बल्कि उसे खोजना पड़ता है, और उसे सुनियोजित ढंग से प्रयोग में लाना होता है' कि अवधारणा पर मैंने अपना वेबसाइट ' शिक्षा ज्योति' बनाया जिसका उद्देश्य  मेरे   एवं  देशभर के शिक्षकों के शैक्षिक गतिविधियों को गतिशीलता प्रदान करना और  जिसे परिस्थितियों के अनुरूप प्रयोग किया जा सके।

नवाचार एवं नवीन शिक्षण विधियों से सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाना है, बच्चों को बेहतर शिक्षा देना है। जो भी नई - नई गतिविधियों से अध्यापन कार्य  किया जाता है उस नवाचार का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाना एक मात्र उद्देश्य है।
नवाचारों व सुझावों का स्वागत  
हमारा निरंतर प्रयास रहेगा, शिक्षा जगत में विशेष रूप से प्राथमिक  माध्यमिक शिक्षा में नवाचार आप तक पहुंचाना, सामान्य ज्ञान, टीएलएम आदि ।आप सभी से आग्रह है कि शिक्षा को बेहतर  बनाने के इस अभियान में आप Shiksha jyoti की मदद कीजिए। हमारे नवाचारों को share कीजिए तथा सकारात्मक सुझाव भी दीजिए, जिससे इसे हम और बेहतर बना सके।


सभी साथियों का फेसबुक और व्हाट्सएप  पर बहुत स्नेह एवं मार्गदर्शन मिला आशा करती हूं कि वेबसाइट में भी वही स्नेह और सहयोग मिलेगा।

–अर्चना शर्मा छत्तीसगढ़

Post a Comment

3 Comments

  1. बहुत ही उत्तम सरहनीय कार्य शिक्षा ज्योति ब्लॉग पहल की अनूठी पहल में हर्दय की गहराई के साथ इस पहल के ग्रुप के साथ सकररात्मक विचार के साथ जुड़ा हुआ और इस पहल का सकररात्मक रुप से उपयोग कर सोसल मीडिया के माध्यम से देश के भावी भविष्य के बच्चों को खास तौर से सरकारी स्कूलों के बच्चों को अबगत करूँगा ।
    आपका प्रिय
    प्रेरक सुरेश पाल
    शासकीय प्राथमिक शाला
    ग्राम चकावाली जिला रायसेन मध्यप्रदेश पिन 464986

    ReplyDelete