मेरी भूटान यात्रा भाग –चार/ Meri Bhutan Yatra -4/ भूटान की शान टाइगर्स नेस्ट(पारो)

मेरी भूटान यात्रा भाग –चार

भूटान की शान टाइगर्स नेस्ट(पारो)

अगली सुबह हम सब जल्दी से तैयार हो गए  क्यों की आज हम  पहाड़ों की चढ़ाई कर भूटान के सबसे  पवित्र स्थान  जाने वाले थे ,जो सभी बौद्ध अनुयायियों के लिए उनके तीर्थ स्थान की तरह है जिसका नाम टाइगर्स  नेस्ट था।

भारत  के ताजमहल और   न्यूयार्क के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की तरह, टाइगर्स नेस्ट अपने  राष्ट्र भूटान के सभ्यता और संस्कृति की पहचान करती छवियों में से एक है। मेरे लिए, यह उन जगहों में से एक थी जिसे मैं भूटान पहुंचने के बाद देखने के लिए  सबसे ज्यादा उत्सुक थी।

अपनी इसी उत्सुकता को लिए आज हम जल्दी से नाश्ता कर बस पर सवार हो गए और चल पड़े  भूटान के  अपने सबसे ज्यादा रोमांच से भरे स्थान के सैर  पर।रास्ते में निदुप ने  हमें इसके संबंध में बताया की इस  पारो घाटी से 3,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पारो तकत्संग मठ (टाइगर नेस्ट मठ) का निर्माण 17वीं शताब्दी के अंत में चट्टान में बनी एक गुफा के स्थान पर किया गया था। हालाँकि हम इसे अंग्रेज़ी में टाइगर नेस्ट कहते हैं, लेकिन तकत्संग का ज़्यादा सटीक अनुवाद "बाघिन की मांद" होता है और इसका नाम इसकी स्थापना की किंवदंती से मिलता है। जो दूसरे बौद्ध गुरु  पद्मसंभवा या रिनपोछे   से संबंधित है।

निदुप ने बताया की एक किंवदंती के अनुसार 8वीं शताब्दी में जब एक बार गुरु रिनपोछे पूर्वी भूटान में ध्यान कर रहे थे उसी समय पश्चिमी भूटान के  तकत्संग   पर एक महाशक्ति शाली दानव  ने अपना अधिकार कर लोगों को त्रास देना आरंभ कर दिया।तब लोगों ने गुरु रिनपोछे से वहां आ कर दुष्ट  को हराकर उनके कष्ट का निवारण करने हेतु आग्रह किया जिस से गुरु रिनपोछे ने अपना ध्यान छोड़कर विकराल रूप  जिसे दोरजी ड्रोलो  कहा जाता है धारण कर लिया।  उसी समय, तिब्बत की एक डाकिनी या महिला प्रबुद्ध प्राणी जो गुरु रिनपोछे की प्रमुख शिष्या  थी, ताशी खेउड्रोन ने गुरु की सवारी के रूप में सेवा करने हेतु एक पंख वाली बाघिन का रूप धारण किया। और गुरु रिनपोछे उस बाघिन पर सवार हो कर तकत्संग आए और वहां  उस दुष्ट को अपने वश में कर उसकी आत्मा को पवित्र किया साथ मे उसे बौद्ध धर्म की रक्षा करने की शपथ दिलाई । साथ ही रिनपोछे ने गुफा में 3 साल, 3 महीने, 3 दिन और 3 घंटे ध्यान लगाया। उनके समाप्त होने के बाद, यह एक पवित्र स्थान बन गया और पारो तकत्संग के नाम से जाना जाने लगा।

तब से,  भूटान के बौद्ध इतिहास और संस्कृति में इस स्थान ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसे देखने देश और विदेश के लोग आते है।

तकत्संग मठ की स्थापना और महत्व जिसका वर्णन निदुप बता रहे थे,सुनते हुए हम वहां पहुंच गए जहां से मठ हेतु चढ़ाई प्रारंभ करनी थी। निदुप ने हमें अपने साथ पानी की पर्याप्त बॉटल्स ले जाने कहा और बताया की हमें रास्ते में कहीं भी पानी नहीं मिलेगा।

मठ के प्रवेश द्वार पर, स्मृति चिन्ह और शिल्प खरीदने के लिए स्टॉल का एक छोटा सा संग्रह स्थापित किया गया था। 50 नु ($0.70) में बिक्री के लिए नक्काशीदार लकड़ी की चलने/लंबी पैदल यात्रा की छड़ें भी थीं। पीछे मुड़कर मैं सोचने लगी की अगर मैंने  भी डैगनी जैसी छड़ी खरीदी होती, तो मुझे इन पहाड़ों पर चढ़ने में काफी सहायता मिलती । पर कोई बात नही हम बिना किसी छड़ी के सहारे ही अपने रास्ते पर आगे बढ़ रहे थे।

एक बार जब स्टॉल से आगे निकल जाते हैं तो धीरे-धीरे चलना शुरू होता है। गेट से होते हुए, हम चट्टान के तल तक कुछ खेतों को पार करते गए। यहाँ स्थानीय लोग खच्चर और घोड़े भी रखते हैं जिन्हें आप रास्ते पर ऊपर ले जाने के लिए किराए पर ले सकते हैं। हमने कुछ कारणों से इस अवसर का लाभ नहीं उठाया।  जिसमे सबसे प्रमुख पशुओं के प्रति हमारी चिंता थी।और यह भी की ,आप वैसे भी जानवरों की पीठ पर केवल आधी दूरी तक ही चढ़ सकते हैं। क्योंकि एक निश्चित बिंदु के बाद चढ़ाई इतनी खड़ी हो जाती है कि  वे पशु किसी व्यक्ति को सुरक्षित रूप से ले जाने में असमर्थ हो जाते हैं ।

इन बातों मे एक और महत्वपूर्ण बात यह कि हमें  पता था कि  हमने कभी इस तरह की यात्रा नहीं की थी अतः हमें कभी खच्चर या घोड़े जैसे किसी अन्य जानवर की पीठ पर चढ़ने का अभ्यास नहीं रहा था , लेकिन अगर आपको इसकी आदत नहीं है, तो यह उतना ही दर्दनाक हो सकता है अपेक्षाकृत स्वयं के पैरो पर चलकर चढ़ने के।

इसके अलावा, हम टाइगर्स नेस्ट तक स्वयं चलकर जाने की संतुष्टि भी महसूस करना चाहते थे। अतः हम सब आत्मविश्वास के साथ धीरे - धीरे ऊपर जाने लगे।

पहले ज़मीन ऊपर की ओर झुकी हुई थी और बाद में जैसे - जैसे हम आगे बढ़ने लगे यह ज़्यादा सीधी होने लगी थी। अब हम आधिकारिक तौर पर धीरे - धीरे  अपनी चढ़ाई शुरू कर रहे थे। हालाँकि हम इस समय टाइगर नेस्ट के पास नहीं थे, लेकिन हम आगे की यात्रा के लिए काफ़ी उत्साहित थे। हम जंगल वाले क्षेत्र में पहुँच गए जो चट्टान के किनारे को ढँक रहा था। जैसा कि पता चला, टाइगर नेस्ट हाइक का मुख्य भाग विशेष रूप से कठिन नहीं है। इसमें मुख्य रूप से चट्टान के किनारे धीरे-धीरे ऊपर की ओर चढ़ना शामिल था।

जहाँ यह खड़ी चढ़ाई शुरू होती है, वहाँ पेड़ों के बीच से रास्ता टेढ़ा-मेढ़ा होने लगा था ताकि ढलान पर चढ़ना आसान हो जाए, हालाँकि ऐसी जगहें भी दिखाई दे रहीं थी जहाँ लोगों ने सीधे अगले मोड़ तक पहुँचने के लिए अपना रास्ता बना लिया था। इन रास्तों पर चलना आसान है, लेकिन ये काफी ज़्यादा खड़ी हैं, मेरेलिए यह यात्रा सहनशक्ति की परीक्षा से  कुछ ज़्यादा थी। छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाके में रहने के कारण, मुझे ऊँचाई की आदत नहीं थी। इसलिए हमारी सामान्य से कहीं ज़्यादा जल्दी साँस फूलने लगी । अब सबके चलने की गति में अंतर आने लगा था। और सबका एक साथ चलना असंभव हो गया था। मेरे पति संजय कुमार शर्मा सबसे आगे चल रहे थे उनके पीछे मैं और सबसे पीछे रह गए थे आदरणीय श्री राजेश्वर पाटले और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सुशीला पाटले जी। मेरी बेटी पीहू के भी हौसले पस्त हो रहे थे उसकी हालत देख कर मेरा बेटा सौम्य उसके साथ उसका हौसला बढ़ाते हुए चल रहा था और अपने भाई होने का फर्ज बखूबी निभा रहा था।

आखिरकार हम सब चढ़ाई के कुछ घंटों के बाद (अपनी सांसों को संभालने के लिए नियमित रूप से रुकते हुए), टाइगर नेस्ट ट्रेक के बीच में स्थित विश्राम स्थल (कैफेटेरिया )पर पहुँच गए। यहाँ, शौचालय और एक इनडोर बैठने की जगह है जहाँ आप नाश्ता और जलपान कर सकते हैं। यह साँस लेने के लिए एक अच्छी जगह है, और अगर आपने एक खच्चर किराए पर लिया है तो उसे छोड़ने के लिए भी।  क्योंकि यहीं तक ही केवल लोग खच्चर या घोड़े की सवारी कर सकते थे उसके बाद उन्हें स्वयं चलकर आगे की चढ़ाई पूरी करनी होती है।

हम लगभग 30 मिनट के लिए वहां रुके और पानी का घूंट ले कर आपनी सांसों की रफ्तार पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे।  वहां से हमने टाइगर्स नेस्ट पर नजर डाली तो सचमुच मठ की चट्टान टाइगर के सिर की बनावट लिए हुए थी हमने  पुनः चट्टान पर आगे की चढ़ाई शुरू की। चूंकि दोपहर के समय दिन गर्म होने के कारण हम ज्यादा देर तक रुकना नहीं चाहते थे, इसलिए हम जल्द ही फिर से अपने रास्ते पर चल पड़े। टाइगर नेस्ट तक पहुँचने से पहले हमें अभी भी कुछ सौ मीटर की दूरी तय करनी थी, ऊपर और नीचे दोनों तरफ (और फिर ऊपर, जैसा कि हमें बाद में पता चला)।

हमने चट्टान पर चढ़ने में कुछ और घंटे बिताए। इस दौरान, टाइगर्स नेस्ट धीरे-धीरे करीब आता जा रहा था। लेकिन अब, यह नज़रों से ओझल हो चुका था। हालाँकि, अब हम एक असामान्य रूप से सपाट रास्ते पर एक कोने पर पहुँचे, । अब हम सब पुनः अपनी रफ्तार के हिसाब से आगे बढ़ने के कारण सब एक दूसरे से अलग हो चुके थे।

अब जो भी हमें अपने रास्ते में आगे बढ़ते हुए मिल रहा था चाहे वाह देशी हो या विदेशी  हमारा दोस्त बना कर आगे बढ़ने में मदद कर रहा था। और जो क्रम हमारा पहले था वह अब तक बना हुआ था यानी शर्मा जी आगे और उनके पीछे मै ।अब तो मुझे शर्मा जी भी नही दिख रहे थे और मैं आश्चर्यजनक रूप से,  वास्तव में टाइगर नेस्ट से थोड़े ऊपर थी मंच से, मैं एक छोटी सी घाटी के पार से इसे नीचे देख पा रही थी । आगे के रास्ते में, पुल एक झरने के बगल में खाई को पार करता है, जो प्रार्थना झंडों से घिरा हुआ था। हालांकि अब मेरे समूह से मेरे साथ कोई नही था मैं अकेले ही दूसरे लोगों के साथ आगे बढ़ रही थी । अब मैं उस हिस्से पर पहुंच चुकी   थी  जो  ट्रेक का वह हिस्सा था जिसका मैं बेसब्री से इंतजार कर रही थी जहां से टाइगर नेस्ट स्पष्ट  रूप से दिखाई दे रहा था ।इस मार्ग से टाइगर्स नेस्ट मठ तक पहुँचने के लिए, आपको पहाड़ पर थोड़ा और ऊपर चढ़ना होगा। वहाँ से, आप पहाड़ पर कई सौ सीढ़ियाँ उतरते हैं, और फिर   पुल के दूसरी तरफ़ और भी सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ती हैं।  बताया गया की कुल 800 सीढ़ियां  थीं इन पर चढ़ना और उतरना काफी कठिन था । नीचे उतरना ठीक था, लेकिन हवा के पतले होने और बढ़ती गर्मी के कारण शीर्ष पर पहुँचने के लिए यह एक कठिन अंतिम प्रयास होने वाला था।

निश्चित रूप से, झरने के पास रास्ते के नीचे की ओर जाने वाली सीढ़ियों से नीचे उतरने के बाद, मुझे बहुत थकान महसूस हो रही थी साथ ही पैर भी जवाब दे रहे थे और मुझे अपनी सांस को संभालने की ज़रूरत थी। सौभाग्य से, पुल के आस-पास का क्षेत्र विशेष रूप से शांत और ताज़ा है। हवा में प्रार्थना के झंडे लहरा रहे थे और हवा में झरने से छींटे पड़ रहे थे। यह एक शानदार पल था जब एक अनोखी ऊर्जा का पुनः  मेरे अंदर संचार हुआ जिसने मुझे आगे बढ़ने में मदद की और मुझे अपनी यात्रा के अंतिम भाग के लिए तैयार कर दिया।

अब मैं टाइगर नेस्ट की दूसरी पारी पर चल पड़ी थी।

उस दूसरी पारी के साथ भी, टाइगर नेस्ट की सीढ़ियाँ मुझे अब तक की सबसे लंबी सीढ़ियों में से एक लगीं। आगे बढ़ने पर सीढ़ियाँ और भी खड़ी होती दिख रही थीं (ऐसा नहीं है, लेकिन ऐसा महसूस हो रहा था)।

अब अंततः मैं शीर्ष पर पहुंच गई और शर्मा जी को तलाश करने लगी जो मुझसे पहले वहां पहुंच चुके थे।मैने पाया की वह किनारे पर लगे स्टूल पर धूप सेकते हुए सो रहे थे  चूंकि ऊंचाई पर ठंड थी। अब हम अपने समूह के अन्य सदस्यों का इंतजार करने लगे ।क्योंकि एक समूह के संपूर्ण सदस्यों के साथ उनके गाइड के उपस्थिति सुनिश्चित होने पर ही टाइगर नेस्ट के मठ में प्रवेश दिया जाता है।

लगभग 45मिनट के बाद मुझे 800 सीढ़ियों के प्रथम स्टेप पर अपने समूह  के लोग दिखने लगे जिसमें सबसे पहले मुझे पीहू और नमन दिखाई दिए ।उन्होंने भी मुझे देख लिया था और वे मुझे देखकर जोर - जोर से पुकार रहे थे।और मै भी।

अंततः अब हम सब एक साथ हो चुके थे और गाइड भी  हमारे साथ था । हम सब प्रवेश हेतु आगे बढ़े और

टाइगर्स नेस्ट (वहां तक ​​पहुंचने के लिए और भी सीढ़ियां हैं!) के अंदर पहुंचने के बाद हमने अपने बैग और फोन सौंप दिए और अपने जूते प्रवेश द्वार पर ही छोड़ दिए। हमने घाटी के उस पार एक आखिरी नज़र डाली और टाइगर्स नेस्ट मठ में कदम रखा, वहां पहुंचकर हमें तुरंत राहत महसूस हुई। भूटानी लोगों का मानना ​​है कि मठ की दहलीज पार करते ही आपको आशीर्वाद मिल जाता है, इसलिए कई लोग प्रार्थना में हाथ जोड़कर प्रवेश करते हैं।

अंदर देखने के लिए, आपको एक टूर में शामिल होना होगा, इसलिए हम खुशी-खुशी एक भिक्षु के नेतृत्व में एक टूर में शामिल हो गए, जो टाइगर्स नेस्ट मठ में रहता है और काम करता है। हम सबने वहां  स्थित आठ मंदिरों के दर्शन किए और उन की स्थापना और महत्व से जुड़ी बातों को ध्यान से सुनकर उनके सम्मान में हाथ जोड़े।

वह स्थान भी देखा जहां दानव  रह रहा था और गुरु ने उसे अपने वश में किया था।सभी मंदिरों का अपना महत्व और   कहानियां थी जो मूलतः गुरु रिनपोछे से संबंधित थीं

हमारे गाइड निदुप ने मंदिर की स्थापना के संबंध में हमें बताया कीग्यालसे तेनज़िन रबग्ये ने पारो के गवर्नर पेनलोप ड्राक्पा जामत्शो को निर्माण शुरू करने का निर्देश दिया। हालाँकि, खड़ी चट्टान के कारण मंदिर की आधारशिला रखना असंभव था, क्योंकि वे बार-बार खिसकती रहती थीं। भक्ति के एक जबरदस्त कार्य में, ग्यालसे ने अपने सिर के बाल काटे और उन्हें मोर्टार में मिला दिया, जिससे पत्थर चिपक गए। इस महत्वपूर्ण सफलता के साथ, निर्माण सुचारू रूप से जारी रहा और 1694 में पूरा हुआ।नेपाल के एक प्रसिद्ध मूर्तिकार, पेंट्सा ने मंदिर की मुख्य छवि के रूप में गुरु रिनपोछे की कांस्य से एक शानदार मूर्ति तैयार की। प्रतिमा को तक्तशांग ले जाते समय, कुली डेमिग गोचा नामक पगडंडी के एक विशेष रूप से संकीर्ण और खतरनाक हिस्से पर पहुँच गए और कीमती मूर्ति के गिरने के डर से आगे बढ़ने से मना कर दिया।

कहा जाता है कि उस रात मूर्ति ने बात की और आग्रह किया कि इसे तोड़ा न जाए, बल्कि एक आदमी आकर इसे ले जाए। वास्तव में, सुबह होते ही सिंग्ये समद्रुप ने, जो अब मानव रूप में थे, चमत्कारिक रूप से भारी मूर्ति को अपने कंधे पर उठाया और उसे सुरक्षित रूप से नवनिर्मित तक्तशांग मंदिर के अंदर उसके गंतव्य तक पहुँचाया।

सदियों से, हालांकि 1998 में एक आग ने परिसर के कुछ हिस्सों को नष्ट कर दिया था, तक्तशांग को प्यार से फिर से बनाया गया है। तीर्थयात्री अब गुरु द्रुफू, गुरु सुंगजोनमाई लखांग, कुएनरा लखांग, चोटेन लखांग और कई अन्य चैपल में पवित्र अवशेषों को देखने जाते हैं। पारो घाटी तल से 900 मीटर ऊपर एक खड़ी चट्टान के ऊपर स्थित तक्तशांग तक्तशांग हिमालय में सबसे शानदार और पवित्र स्थलों में से एक है।

तकत्संग की कहानी और भूटानी बौद्ध इतिहास में इसकी भूमिका एक दिलचस्प कहानी है जो देश की समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत को दर्शाती है। एक सहस्राब्दी से भी अधिक समय से, यह पवित्र स्थल गुरु रिनपोछे के पदचिन्हों पर चलने वाले तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता रहा है ताकि वे उनके आशीर्वाद के करीब महसूस कर सकें। हम ने दर्शन उपरांत पवित्र जल  जो उस मठ से होकर बहता है और जिसका अपना महत्व और आस्था है को ग्रहण किया। अब  हम पुनः वापस आने लगे  इस बार मैंने पीहू का हाथ थामा था क्योंकि मैं जानती थी कि उसकी तबियत खराब हो चुकी थी इसके बावजूद उसने साहस दिखाया और मेरा हाथ थामे नीचे उतरने  और चढ़ने लगी और हम सबसे पहले बस तक पहुंच चुके थे। हमारे पहुंचने के 30- 45मिनट के बाद धीरे से अन्य सदस्यों का आगमन होना आरंभ हुआ । शाम के 5बजे चुके थे सबके आने के बाद ड्राइवर ने होटल की ओर गाड़ी बढ़ा दी ।

होटल पहुंचने पर सब अपने - अपने कमरों में रेस्ट करने चले गए क्योंकि आज सबने खूब मेहनत की थी टाइगर नेस्ट का अद्भुत नजारा देखने के लिए।

हम सब  शाम के 7:00बजे खाना खा कर सो गए क्योंकि अगले दिन हमे वापस भारत आने के लिए भी लंबा सफर करने के लिए तैयार करना था।