छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलना शुरू /Old Pension/पुरानी पेंशन/OPS CG|

 छत्तीसगढ़ राज्य के सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिलना शुरू



मृत कर्मचारी की पत्नी को किया गया पेंशन का भुगतान

योजना जमीन पर आने की है खुशी : विवेक दुबे

छत्तीसगढ़ में शासकीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर है। सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विवेक दुबे जिन्होंने हाल ही में वित्त मंत्री ओपी चौधरी से मुलाकात की थी और उन्हें 80 ऐसे कर्मचारियों की सूची सौंपी थी जिनके परिजन शासकीय कर्मचारी थे और जिनकी मृत्यु हो चुकी है और जिन्होंने पुरानी पेंशन के लिए आवेदन किया है लेकिन प्रक्रिया में देरी हो रही है।  उन्होंने  ही आज आदेश  शेयर करते हुये यह जानकारी दी है कि प्रदेश में शासकीय कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना धरातल पर आ चुकी है।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक शिक्षक तुकाराम क्षेत्रपाल का संविलियन 1 जुलाई 2018 को हुआ था और उनकी मृत्यु 2022 में हो गई थी इसके बाद उनकी पत्नी ने पुराने पेंशन विकल्प का चयन कर आवेदन जमा किया था। अब उनके आवेदन पर पीपीओ जारी होते हुए उन्हें पेंशन का भुगतान शुरू हो गया है। तुकाराम क्षेत्रपाल की सैलरी मृत्यु के समय 36200थी अब उनकी पत्नी संध्या क्षेत्रपाल को पेंशन के तौर पर 10800 मिलना शुरू हो चुका है।

सर्व शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक विवेक दुबे ने कहा कि हमें इस बात की बड़ी खुशी है कि कुछ देर से ही सही लेकिन पुरानी पेंशन योजना धरातल पर आ चुकी है और अब यह तय हो चुका है कि छत्तीसगढ़ में 2004 के बाद नियुक्त हुए कर्मचारियों के लिए भी पुरानी पेंशन चुकी है।मैंने ऐसे ही प्रकरणों की सूची   वित्त मंत्री मंत्री को भी सौंपी है, ताकि उनमें भी कार्रवाई हो सके। अब हमारा अगला प्रयास शिक्षाकर्मी से शिक्षक बने साथियों के पूर्व सेवा गणना की रहेगी, ताकि जो साथी 10 साल से पहले रिटायर हो रहे हैं उन्हें भी पेंशन का लाभ मिल सके। वर्तमान में मृत कर्मचारियों के परिजन को तो लाभ मिलेगा, लेकिन जो कर्मचारी जीवित रहते हुए रिटायर हो जाएंगे और जिनकी कुल सेवा अवधि संविलियन उपरांत 10 साल से कम रहेगी, उन्हें पुरानी पेंशन का लाभ नही मिलेगा जो कि एक विडंबना है।

Post a Comment

0 Comments